Latest News

मध्य प्रदेश में बनेगा गौ मंत्रालय

फोटो स्रोत- इंडियन एक्सप्रेस

मध्य प्रदेश में चुनाव नजदीक आने के साथ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को गायों की याद सताने लगी है। राजस्थान की वसुंधरा राजे सरकार के नक्शेकदम पर चलते हुए उन्होंने गायों के लिए अलग से गौ मंत्रालय बनाने का ऐलान किया है। छतरपुर में उन्होंने कहा कि सरकारें गौशालाएं और गौ-अभ्यारण्य भी बनवाएगा। राज्य में गायों को पशुपालन विभाग से अलग करने के लिए काफी समय से मांग चल रही थी।

मध्य प्रदेश में गायों के संरक्षण के लिए गौ पालन बोर्ड पहले से काम चल रहा है। इसके तहत 600 से ज्यादा गौशालाओं को सरकार से अनुदान दिया जाता है। ऐसे में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की ताजा पहल को हिंदुओं और जैनों को लुभाने की कोशिश माना जा रहा है। हालांकि, विपक्षी दलों ने इसे असल मुद्दों से जनता का ध्यान भटकाने की कोशिश बताया है। हाल में एनसीपी छोड़ने वाले तारिक अनवर ने कहा कि मध्य प्रदेश की जनता इससे भ्रमित नहीं होने वाली है। उनका ये भी कहना था कि मध्य प्रदेश में किसानों को उनका अधिकार नहीं मिल पा रहा है, जिससे उनमें काफी असंतोष है।

उधर, कांग्रेस ने कहा है कि शिवराज सिंह चौहान को उसकी नकल नहीं करनी चाहिए। इससे पहले कांग्रेस भी राज्य में सरकार बनने पर सभी पंचायतों में गौशाला खुलवाने की बात कह चुकी है।